Home >> weather News >> आज भी अलर्ट भोपाल में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होगी

आज भी अलर्ट भोपाल में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होगी

Receiver News Team
team@receivernews.com
Wednesday, January 25, 2023, 11:48 AM
weather

भोपाल : मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड के बाद बादल और बारिश का दौर है। भिंड की गोहद तहसील में आज सुबह 6.50 बजे बारिश के साथ ओले गिरे। रात में भी ओले गिरे और बारिश हुई। टीकमगढ़ में रात 12 बजे के बाद तेज बारिश हुई। देवास, गुना, मुरैना में भी पानी गिरा है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 24 जनवरी से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है। इससे गहरे बादल आएंगे। 26 से 28 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, सागर और रीवा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल, ग्वालियर और इंदौर में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। भोपाल में गरज-चमक भी हो सकती है। पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में बारिश हो रही है। खासकर सतना, रीवा, गुना, दतिया, छतरपुर और पन्ना भीग रहे हैं।

24 घंटे में कहां-कितनी बारिश

ग्वालियर 0.46 (बारिश इंच में)
दतिया 0.09
शिवपुरी 0.03
उज्जैन 0.02
नौगांव 0.02
गुना 0.01

 

प्रदेश के सभी शहरों में रात का पारा 10 डिग्री पार
प्रदेश के सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर है। नर्मदापुरम में मंगलवार रात न्यूनतम पारा सबसे ज्यादा सागर में 18.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। सागर में 17.4 रहा।

महानगरों में न्यूनतम तापमान

इंदौर 14.6 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)
ग्वालियर 15.0
भोपाल 15.2
जबलपुर 16.4

आज और कल गरज-चमक के साथ भोपाल में हो सकती है बूंदाबांदी

राजधानी में मंगलवार को 25 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। बादल छाने और हवाओं के कारण लगातार दूसरे दिन पारा रात के बाद दिन में भी स्थिर रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जनवरी में पहली बार बुधवार और गुरुवार को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। हालांकि भोपाल के ग्रामीण इलाकों में इसका प्रभाव ज्यादा रहेगा। अरेरा हिल्स, नरेला और कोलार में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। 26 जनवरी को सिर्फ अरेरा हिल्स में बूंदाबांदी के आसार हैं, नरेला और कोलार में सिर्फ हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

इंदौर में कल गिर सकता है पानी

इंदौर में बादल छा रहे हैं, जिसकी वजह से धूप रुक-रुककर ही निकल रही है। मंगलवार को हवा की दिशा भले ही दक्षिण-पश्चिम है, लेकिन ठंडापन तो महसूस हो रहा था। न्यूनतम तापमान सोमवार को रात को 12.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। जबकि अधिकतम तापमान सोमवार को 27.5 डिग्री था, जो घटकर 26.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। गणतंत्र दिवस पर दिनभर बादल रहेंगे व बूंदाबांदी के भी आसार हैं।

ग्वालियर अंचल में बादलों का डेरा, बारिश भी

पश्चिमी विक्षोभ के असर से तीन दिन से ग्वालियर अंचल में बादल डेरा जमाए हुए हैं। मंगलवार को भी सुबह के समय बूंदाबांदी हुई। इसके बाद भी दिन और रात का पारा 24 घंटे के दौरान करीब 4 डिग्री सेल्सियस बढ़त के साथ दर्ज किया गया। 9 दिन बाद फिर से मंगलवार को रात का पारा 12 डिग्री के पार पहुंच गया। इससे पहले 17 जनवरी को 12.2 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से जनवरी के अंत तक अंचल में बादलों का डेरा रहेगा। साथ ही बुधवार को भी बूंदाबांदी की संभावना है।

ग्वालियर शहर में तीन दिन में रात का पारा दोगुना तक चढ़ चुका है। 21 जनवरी को अधिकतम तापमान 6.3 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि मंगलवार को 12.4 डिग्री दर्ज किया गया। इस तरह लगभग दोगुना पारा तीन दिन में चढ़ गया। रात का पारा सामान्य से 5 डिग्री से ऊपर होने के कारण अब कड़ाके की सर्दी से लोग राहत महसूस कर रहे हैं। मंगलवार को सुबह से बादल छाए थे। इस दौरान बूंदाबांदी भी हुई। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 4 डिग्री बढ़त के साथ 23.4 दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री बढ़त के साथ 12.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

दिन-रात में ठंड का असर कम

पिछले दो दिन से दिन और रात में ठंड का असर कम हो गया है। जनवरी के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड थी। छतरपुर के नौगांव में तो पारा माइनस तक पहुंच गया था। ग्वालियर समेत पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड से ठिठुर गया। 18 जनवरी से मौसम में थोड़ा बदलाव हुआ और पारे में बढ़ोतरी हो गई।

उमरिया में दिन का पारा 32 डिग्री के पार

वर्तमान में कई शहरों में दिन का पारा 30 डिग्री के पहुंच गया है, लेकिन उमरिया ऐसा शहर है, जहां पर मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खंडवा-दमोह में 31 और जबलपुर, सीधी और खरगोन में 30 डिग्री से ज्यादा तापमान रहा। रात के तापमान की बात करें तो ज्यादातर शहरों में पारा 10 डिग्री से ज्यादा ही है। इनमें सागर में सबसे ज्यादा 16.9 और नर्मदापुरम में 16.7 डिग्री दर्ज किया गया। सीधी, सिवनी, सतना, बैतूल, भोपाल में 15 डिग्री के पार तापमान चल रहा है। बाकी जिलों में 10 से 14 डिग्री के बीच तापमान है।

 

Tags :