Home >> weather News >> माउंट आबू 6 डिग्री 4 अन्य शहरों का तापमान जीरो से नीचे

माउंट आबू 6 डिग्री 4 अन्य शहरों का तापमान जीरो से नीचे

Receiver News Team
team@receivernews.com
Thursday, January 5, 2023, 01:47 PM
weather

जयपुर : राजस्थान में कड़ाके की सर्दी ने पहाड़ी राज्यों की ठंड को भी पीछे छोड़ दिया है। आज भी प्रदेश में पांच शहरों सीकर, चूरू, फतेहपुर, माउंट आबू, जोबनेर (जयपुर) में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। इन शहरों में लगातार तीसरे दिन भी बर्फ जमने की स्थिति रही। वहीं, कड़ाके की ठंड के चलते जयपुर में स्कूलों की छुटि्टयां 7 जनवरी तक बढ़ाई गई हैं।

कोटा में तो सर्दी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। यहां बुधवार की रात जनवरी की सबसे सर्द रात रही। जयपुर में भी इस सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ। राजस्थान में सबसे ठंडा माउंट आबू रहा, यहां पारा -6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला (-4) और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर (-4) से भी ज्यादा ठंडा रहा है।

इसी तरह आज रात का तापमान सीकर में -1.5, चूरू में -1.5, फतेहपुर में -1.8 और जोबनेर में -1.5 डिग्री सेल्सियस रहा है। राजधानी में कल रात का तापमान 4.6 डिग्री रहा था, यह आज और गिरकर 3.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दी का ये सितम कल तक और बना रहेगा और 7 जनवरी से लोगों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी।

गलन भरी ठंड ने किया बेहाल
प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखें तो गंगानगर, हनुमानगढ़ समेत कई शहरों में लगातार तीसरे दिन भी घना कोहरा छाया रहा। कोहरे और सर्द हवाओं के कारण इन शहरों में दिन में भी गलन भरी सर्दी से लोग ठिठुरने को मजबूर हैं।

बुधवार को राजस्थान के 20 शहरों में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। इसके कारण इन शहरों में दिन भर कोल्ड-वेव की स्थिति बनी रही।

कोटा में सर्दी का नया रिकॉर्ड
एजुकेशन सिटी कोटा में सर्दी का नया रिकॉर्ड बन गया। कोटा में कल न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो पिछले 2 साल में कोटा की जनवरी माह में सबसे सर्द भरी रात रही। कोटा में इससे पहले 11 जनवरी 2020 को 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

माउंट आबू में पिछली जनवरी में टूटे थे रिकॉर्ड

प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन में गत वर्ष जनवरी में ठंड के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए थे। तब जनवरी में यहां का पारा 15 दिन माइनस में और तीन बार शून्य पर रहा था। 2022 में 14 जनवरी को माउंट आबू का अधिकतम तापमान -5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था।

सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे आया तापमान
राज्य में रात के तापमान के अलावा दिन के तापमान भी अभी सामान्य से नीचे दर्ज हो रहे हैं। कोटा, चूरू में कल दिन का अधिकतम तापमान यहां के सामान्य तापमान से 7 डिग्री सेल्सियस तक नीचे दर्ज हुए।

वहीं गंगानगर, सीकर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, उदयपुर, गंगानगर और बांसवाड़ा में भी कल दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहे। हनुमानगढ़ में कल दिन का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सबसे ठंडा दिन रहा।

तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी 5 शहरों में दिन में तेज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं। जबकि नागौर, बीकानेर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

जयपुर में दो दिन के लिए बढ़ाई स्कूल की छुट्टियां

जयपुर में सर्दी के असर को देखते हुए बच्चों के स्कूल की छुट्टियों को दो दिन के लिए बढ़ा दी हैं। कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने 7 जनवरी तक स्कूलों में छुट्‌टी का ऑर्डर जारी किया है। अब 8 जनवरी को रविवार की छुट्‌टी के बाद स्कूल 9 जनवरी से खुलेंगे। इससे पहले स्कूल 5 जनवरी से खुलने थे।

Tags :