Home >> weather News >> आज कोल्ड वेव का कहर

आज कोल्ड वेव का कहर

Receiver News Team
team@receivernews.com
Monday, January 9, 2023, 10:10 AM
havoc of cold wave

भोपाल : 

मध्यप्रदेश अब कड़ाके की ठंड की चपेट में है। पहली बार समूचे प्रदेश में रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है। मैदानी इलाकों की बात करें, तो मध्यप्रदेश का नौगांव देश का सबसे ठंडा रहा। यहां शनिवार-रविवार की रात का पारा 0 से नीचे माइनस 1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इसी समय कश्मीर के श्रीनगर में तापमान माइनस 0.1 था। मप्र में 21 साल बाद किसी शहर में पारा माइनस में पहुंचा है। राजस्थान का चुरू -0.5 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे ठंडा रहा।

प्रदेश में आज यानी सोमवार को भी ठंड का जोर रहेगा। शीतलहर रहेगी। इसके साथ ही नॉर्थ मध्यप्रदेश में कोहरा भी रहेगा। 10 शहरों में रात का पारा 4 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया। इंदौर-खंडवा को छोड़ दें, तो प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं चढ़ सका। रविवार को दिन में हल्की राहत रही। प्रदेश भर में अधिकतम तापमान जनवरी में पहली बार 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।

4 दिन ऐसे रहेगा मौसम

मध्यप्रदेश में अगले 4 दिनों के दौरान मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। सोमवार यानी 9 जनवरी को प्रदेश के ग्वालियर-चंबल के इलाकों में कहीं-कहीं घना कोहरा रह सकता है। प्रदेश में शीतलहर से राहत मिलते नहीं दिख रही। सोमवार को भी अधिकांश इलाकों में शीतलहर चलेगी। बुंदेलखंड और बघेलखंड के कुछ इलाकों में जमाने वाली ठंड रहेगी। पूर्वी मध्यप्रदेश यानी बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में भयंकर शीतलहर का प्रकोप जारी है।

तीन दिन रहेगी राहत

10 जनवरी से मध्यप्रदेश में ठंड से कुछ राहत मिलती दिख रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में 10 से लेकर 12 जनवरी तक न तो कोहरा न तो शीतलहर और अन्य कोई अलर्ट रहेगा। 10 जनवरी से राजस्थान और उत्तरप्रदेश में बारिश हो सकती है। ऐसे में मध्यप्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद तेजी से तापमान नीचे आएंगे।

पश्चिमी विक्षोभ के बाद 10-13 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की/मध्यम कुछ इलाकों से लेकर अनेक इलाकों में वर्षा/बर्फबारी की संभावना है। वर्तमान मध्यप्रदेश में हिमालय क्षेत्र से औसत समुद्र तल से करीब 1.5 किलोमीटर तक पूर्वोत्तर हवाएं आ रही हैं। 9 जनवरी, 2023 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

10 जनवरी को इसी क्षेत्र में कहीं-कहीं के इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है। दो दिनों में पश्चिम मध्यप्रदेश के कहीं-कहीं के हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 9 और 10 जनवरी को उत्तर मध्य प्रदेश के कहीं कहीं के इलाकों में पाला पड़ने की संभावना है।

दिन का पारा चढ़ा

मध्यप्रदेश में रविवार को दिन का पारा चढ़ गया। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में यह 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। सबसे ज्यादा खरगोन में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मंडला में 28 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। भोपाल में दिन का पारा डेढ़ डिग्री चढ़कर 24.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, तो इंदौर में दिन में ठंडक रही। यहां पर दिन का पारा 1 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा लुढ़क कर 24.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। अधिकतम तापमान सबसे कम नरसिंहपुर में 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

रात का पारा नौगांव में सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया

मध्यप्रदेश में नौगांव में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड स्तर पर लुढ़क गया। रात का पारा यहां पर -1 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। यह सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। नौगांव, उमरिया, मलाजखंड, दतिया, पचमढ़ी, जबलपुर, खजुराहो, रीवा, सतना, ग्वालियर और रायसेन में रात का पारा 4 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ चुका है।

भोपाल की सबसे सर्द रात

मध्यप्रदेश की राजधानी में भी शनिवार-रविवार की रात सबसे ठंडी रही। यहां पर रात का पारा पहली बार सीजन में 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे 6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इंदौर और खंडवा में रात का परा सबसे ज्यादा 11 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा।

 

Tags :